ये क्या हो रहा है! केंद्रीय कृषि मंत्री के अंचल में ही खाद की कालाबाजारी, 82 बोरी जब्त

ग्वालियर। खाद की किल्लत के बीच ग्वालियर चंबल अंचल में कालाबाजारी की घटनाएं भी सामने आने लगी हैं. देर शाम अवैध रूप से जिले से बाहर ले जाई जा रहीं खाद की 82 बोरी प्रशासन ने जब्त की हैं. उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास एम के शर्मा को खाद की कालाबाजारी की सूचना मिली.

डीएपी और यूरिया की 42-42 बोरी जब्त

सूचना पर वह अपनी टीम को लेकर शहर के पुरानी छावनी हाईवे पर पहुंचे. जहां रायरू फार्म मुरैना रोड स्थित रोहित व मोहित जैन की खाद दुकान से खाद को दूसरे जिले में भिजवा रहा था. मौके पर कार्रवाई के दौरान डीएपी और यूरिया की 42-42 बोरी मुरैना जिले से बाहर भेजे जाने से पहले ही जब्त कर ली गई हैं.

अवैध रूप से भेजा खाद
बता दें कि हर जिले के लिए विभाग ने खाद का कोटा निर्धारित होता है. उस खाद को दूसरे जिले में भेजना अवैध है. खाद की अवैध बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ विभागीय प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही पुरानी छावनी पुलिस (Gwalior Police) थाना में भी प्रकरण दर्ज कराया जा रहा है

गौरतलब है कि इस समय ग्वालियर चंबल अंचल में खाद को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. अंचल के जिलों में किसान खाद के लिए हाईवे को जाम कर रहे हैं. इसके साथ ही विरोध-प्रदर्शन की घटनाएं भी सामने आ रही हैं. इसके बावजूद प्रशासन और सरकार किसानों को खाद उपलब्ध नहीं करा पा रहा है।।

thehind today
Author: thehind today

खबरें वही जो हो भरोसेमंद

thehind today

खबरें वही जो हो भरोसेमंद

thehind today has 2779 posts and counting. See all posts by thehind today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *