पेगासस मामले पर कांग्रेस का बड़ा बयान, कहा- EVM में भी हुआ होगा इसका का उपयोग

ग्वालियर। पेगासस जासूसी कांड मामले में कांग्रेस के सीनियर लीडर एवं मध्यप्रदेश के पूर्व प्रभारी मोहन प्रकाश का बड़ा बयान सामने आया है. मोहन प्रकाश ने कहा कि कोई शक नहीं कि जैसे मोबाइल को हैक किया गया, वैसे ही ईवीएम (EVM) की भी हैक किया गया हो.
मोहन प्रकाश ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि ईवीएम (EVM) में भी पेगासस का उपयोग किया गया होगा. मामले में चुनाव आयोग को भी संज्ञान लेना चाहिए. उन्होंने मांग की है कि अगला चुनाव मत पत्र के आधार पर हो, क्योंकि अब कोई भी संस्था नहीं बची है जिसे मोदी सरकार ने तहस-नहस न किया हो.

कमलनाथ ने कही थी ये बात

कमलनाथ ने मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार गिराने में पेगासस का इस्तेमाल होने का अंदेशा जताया था. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में सरकार गिराने में पेगासस का इस्तेमाल हुआ. संभावना है मध्य प्रदेश सरकार गिराने में भी उसका इसका हुआ हो. बंगलुरू से कांग्रेस विधायक होटल से कर्मचारियों से बात करते थे. विधायक कहते थे कि उनके फोन टेप हो रहे हैं.

विदेशों में भी मचा बवाल

पेगासस स्पाईवेयर को लेकर भारत में ही नहीं बल्कि मेक्सिको से लेकर सऊदी अरब, फ्रांस तक बवाल मच चुका है. यहां तक फेसबुक जैसी सॉफ्टवेयर कंपनी तक ने इस कंपनी के खिलाफ मुकदमा किया हुआ है. पेगासस बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह सॉफ्टवेयर केवल सरकारी एजेंसियों को ही देती है, लेकिन भारत के बारे में आधिकारिक तौर पर ये जानकारी नहीं है कि सरकार ने एनएसओ से ‘पेगासस’ को खरीदा है या नहीं.

पेगासस सॉफ्टवेयर क्या है ?

पेगासस किसी के भी मोबाइल में उसकी मर्जी के बगैर उसे हैक कर लेता है. उसका मोबाइल कैमरा को भी हैक कर लेता है. उस सेलफोन के माइक्रोफोन को हैक कर लेता है. उसके सारे पासवर्ड, कॉन्टैक्ट लिस्ट को हैक कर लेता है. जो बात आप मोबाइल पर करते हैं या मोबाइल बंद भी हो, सभी जानकारियां जो कैमरा या माइक्रो फोन के माध्यम से सुनी जा सकती है, जो कि गैरकानूनी है. आपके मोबाइल को इस पेगासस सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है.

thehind today
Author: thehind today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *